यूरोस्टार से यूरोप की सैर
अगर आप दिल से हिंदुस्तानी है , तो रेल का सफर आप जरूर पसंद करते होंगे। इस बार हमने भी अपना १५ दिनों का यूरोप भ्रमण सिर्फ रेल से किया। यूरोप में आप तरह-तरह की ट्रेनों क आनंद उठा सकते है भारत की ही तरह मेट्रो रेल शहरो के अंदर ही चलती हैं। इन्हे अलग -अलग देशो में अलग अलग नामो से जाना जाता है। उदहारण के लिए लंदन में इन्हे ट्यूब या अंडरग्राउंड कहते हैं और फ़्रांस में मेट्रो। देश के अंदर एक शहर को दूसरे से जोड़ने वाली ट्रेनों के भी अलग-अलग नाम होते है। हमने हर तरह की रेलगाडियो का भरपूर आनंद उठाया। इनमे से कुछ का सफर खास यादगार रहा, जैसे -स्विट्ज़रलैंड में यूनेस्को द्वारा प्रमाणित २ हेरिटेज ट्रैन (बेरिनो एक्सप्रेस और ग्लेशियर एक्सप्रेस ) और पेरिस व् लंदन के बीच चलने वाली यूरोस्टार। स्विटरज़रलैंड की दोनों ट्रैन सैलानियों को खासतौर से संत मॉरित्ज से उतरने वाले ग्लेशियरों के दर्शन कराने के लिए चलाई जाती है।ये रेल अदभुत 'स्कीइंग स्लोप्स 'के साथ-साथ अपना रास्ता बनाते हुए नीचे उतरती है। एक तरफ हम बर्फ से लदी,ऊँची पहाड़ियों से गुजरे तो दूसरी तरफ समुद्र के नीचे सरपट भागती यूरो का आनदं उठाया।
पेरिस से लंदन तक ट्रैन यात्रा :-अगर आप चाहे ,तो पेरिस से लंदन तक का सफर एक घंटे की हवाई यात्रा में तय कर सकते है,पर हम तो यूरोस्टार के दीवाने थे,इसलिए ट्रैन में ही बैठे। एक समय था, जब इस बात की कल्पना नहीं की सकती थी कि कोई ट्रैन समुद्र के अंदर बनी सुरंग से होकर गुजर सकती है पर १९९३ में मनुष्य की यह कल्पना सच हो गई , जब पहली बार इंग्लिश चैनल के नीचे से होती हुई यूरोस्टार ने पेरिस से लंदन का सफर तय किया। उस समय से आज तक इस ट्रैन के सफर के पढ़ावो और गति में कई बदलाव किये जा चुके है। आज यह ३४६ किमी की दुरी २ घंटे से कुछ ज्यादा समय में कर लेती है। तीव्र गति से चलने के बाद भी गाड़ी के अंदर बिलकुल भी शोर नहीं होता। न पटरियों पर भागती गाड़ी का न ही यात्रियों के आपस के बार्तालाप का।
पेरिस में ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय ट्रैन गार - दे - लियो या गार - दे -ईस्ट स्टेशन से चलती है , पर यूरोस्टार पकड़ने के लिए आपको गार-दे - नोर जाना पड़ेगा , जो कि इन दोनों स्टेशनो से उत्तर दिशा में है। वहा तक जाने के लिए हमें मेट्रो पकड़ने की सलाह दी गई , क्योंकि वही फ़्रांस में सबसे सस्ता साधन होता है। सिटी मैप के हिसाब से मेट्रो का सफर २८ मिनट का था और सीधे वही उतारती , जहा से यूरोस्टार रेल छुटटी है। ध्यान रखना पड़ेगा कि यूनाइटेड किंगडम में शेनगिन वीजा मान्य नहीं होता ,मतलब यह कि जगह -जगह पासपोर्ट ,वीजा का निरक्छण होने की सम्भावना। यह बात कुछ मजेदार नहीं रही। क्योंकि अब तक हमने जितना भी यूरोप देखा , वहा किसी ने हमसे ज्यादा पूछताछ नहीं की। खैर !हमने परफ्यूम की बोतले , मेकअप का सामान और ऐसी दूसरी चीजे सुटकेश में डाल दी। जो सुरक्षा जाँच के समय हाथ में होने से दिक्कत कर सकती थी। हम गार - दे नोर पहुंच गए और द्वार चिन्हो को पड़ते पड़ते यूरो स्टेशन की तरफ बढ़ते गए.
इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड पर लिखा दिखाई पड़ा - यूरो टू सेंट पाइक्रोस +१। यह समझने में हमें कुछ देर लगी पर इसका मतलब था कि यूरो का प्लेटफॉर्म पहली मंजिल पर है। एस्केलेटर पर हम अपना सामान घसीटते ऊपर भागे और पासपोर्ट निरिक्षण की पंक्ति में लग गए। कागजी कार्यवाही पूरी करते हुए हमने अपने पासपोर्ट पर ठप्पा लगवाया और अगले विभाग पर पहुंचे। यहा इमिग्रेशन चेक की औपचारिकताएं पूरी करनी थी। लाइन धीरे धीरे खिसक रही थी। अंतता हमारा नंबर आ गया। यहां की अोाचारिकताये पूरी करने के बाद हम सुरक्षा जाँच के लिए तैयार थे। हमारा यह डर कि सुरक्षा जाँच में दिक्क़ते आएँगी , निराधार निकली। यह छोटी बड़ी बोतले ले जाने पर रोक टोक नहीं है। अगर आप के हाथ में वाईन या शेम्पेन की बोतल है , तो वह स्कैन करके आपको वापस दे दी जाती है। हमारा यह डर भी बेबुनियाद निकला कि जाँच के समय जुते उतारने पड़ते है। अगर आप के सामान में बन्दुक या हथियार नहीं है , तो चिंता की कोई बात नहीं। सुरक्षा जाँच के बाद हम यूरोस्टार पकड़ने को तैयार थे।
ट्रैन पर सवार होने के लिए २ खास ट्रैवलेटर बनी हुई थी। एक ट्रेन के आगे एक पीछे लगे डिब्बों पर सवार होने के लिए। ये आपको सुरक्षा जाँच के बाद ट्रैन के डिब्बो तक ले जाती है। आप चाहे तो लिफ्ट से भी जा सकते है। हमारा कोच न. था १५ जो की पीछे की और था। घुसते समय हमारे टिकट चेक किये गए। टिकट स्टैण्डर्ड प्रीमियम क्लास का था जो कि बिज़नेस और साधारण के बीच का होता है डिब्बों में सामान रखने के लिए अलग जगह होती है. आपके कोट जैकेट और हाथ का सामान रखने के लिए सीट के ऊपर जगह होती है। चार सीटों की जगह में हमारी २ सीट थी। बीच में एक मेज थी। दूसरी तरफ लैपटॉप में मसगुल २ औरते बैठी थी यूरोस्टार में यूरोप की अन्य ट्रेनों की ही तरह फ्री वाई फाई की सुविधा होती है। इनमे प्रीरेकार्डिंग म्यूजिक भी होती है जो आप एयरफ़ोन की हेल्प से सुन सकते है।
सही समय पर चली हमारी यूरोस्टार सरपट दोडने के बाद भी बिलकुल शांत। फ़्रांस के खेत खलिहानो क बीच किसी सांप की तरह भागती। सामने एक वीडियो द्वारा बिना आवाज़ के सामान कक्ष खोलने के सही तरीके और आपातकालीन स्थिति में दरवाजा खोलने की विधि बताई जा रही थी। थोड़ी ही देर में हवाई जहाज की तरह ट्राली में खाना आया। हमारे क्लास के लिए हल्का खाना और पीने के लिए जूस या वाइन टिकट के खर्चे में ही सम्मिलित था। बिज़नेस श्रेणी के यात्री को खाने के साथ और कई सुविधाएं भी मिलती है , जिसमे लाउन्ज यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा आदि भी होती है.
पानी के अंदर ट्रैन :- हमारी गाड़ी अब इंग्लिश चेंनेल की सुरंग पहुंच गई। यह सुरंग पानी अंदर की सबसे बड़ी सुरंग है और ट्रैन सुरंगो में तीसरे नंबर पर आती है। मुझे बताया गया कि अवसर भोले -भोले यात्री यह पूछा करते है कि क्या जब ट्रैन पानी की सुरंग से गुजरती है, तो खिड़कियों से मछलिया दिखती है है? जाहिर है कि किसी सुरंग में यह संभव नहीं। सायद इसीलिये अधिकारियो ने एक वर्चुअल रियल्टी गेम का इंतज़ाम कर रखा है। आप स्टेशन ही उस चश्मे को खरीद सकते है और झूटी ही सही ,पर समुद्री मछलियों को देख सकते है। ट्रैन थोड़ी देर के लिए लंदन रूकती है। वहा से हम टूयब लेकर अपने रिस्तेदारो के घर पहुंच गए -अपनी रेल यात्राओ की ढेरों कहानियां लेकर !
यूरोस्टार की कुछ महत्वपूर्ण बाते :-
१- तीन महीने पहले करे बुकिंग :अगर आपकी यात्रा की तारीख तय है और आप तीन महीने पहले से बुकिंग करे तो लंदन से पेरिस का टिकट २९ पौंड का पड़ता है। अगर २८ दिन पहले बुकिंग करेंगे ,तो यही टिकट १२५ पौंड का पड़ेगा और अगर गाड़ी छूटने के थोड़ी देर पहले खरीदेंगे ,तो २०० पौंड का चुना लगेगा। सुबह और शाम ५ बजे के बाद की गाड़ियों के किराये ज्यादा होते है। आरक्षण के बिना यात्रा की अनुमति नहीं होती हैं.
२-यहा स्टेशनो के अलग-अलग नाम :यूरोस्टार लंदन से ब्रुसेल्स और एम्स्टर्डम के बीच भी चलती है. लंदन और पेरिस के बीच एक दिन में १५ ट्रैन चलती है। पहली गाड़ी सुबह ०७१३ बजे आखिरी गाड़ी रत २१:१३ पर। यूरोप में रेलवे स्टेशनो के नाम के लिए अलग -अलग शब्दों का प्रयोग होता है। जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड में बहरानी और फ़्रांस में गार के साथ स्टेशनो के नाम की शुरुआत होती है। यूरोप की कुछ रैलो के टिकट आप भारत में घर बैठे ऑनलाइन भारतीय रुपया में भी खरीद सकते है।
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पानी के अंदर ट्रैन :- हमारी गाड़ी अब इंग्लिश चेंनेल की सुरंग पहुंच गई। यह सुरंग पानी अंदर की सबसे बड़ी सुरंग है और ट्रैन सुरंगो में तीसरे नंबर पर आती है। मुझे बताया गया कि अवसर भोले -भोले यात्री यह पूछा करते है कि क्या जब ट्रैन पानी की सुरंग से गुजरती है, तो खिड़कियों से मछलिया दिखती है है? जाहिर है कि किसी सुरंग में यह संभव नहीं। सायद इसीलिये अधिकारियो ने एक वर्चुअल रियल्टी गेम का इंतज़ाम कर रखा है। आप स्टेशन ही उस चश्मे को खरीद सकते है और झूटी ही सही ,पर समुद्री मछलियों को देख सकते है। ट्रैन थोड़ी देर के लिए लंदन रूकती है। वहा से हम टूयब लेकर अपने रिस्तेदारो के घर पहुंच गए -अपनी रेल यात्राओ की ढेरों कहानियां लेकर !
यूरोस्टार की कुछ महत्वपूर्ण बाते :-
१- तीन महीने पहले करे बुकिंग :अगर आपकी यात्रा की तारीख तय है और आप तीन महीने पहले से बुकिंग करे तो लंदन से पेरिस का टिकट २९ पौंड का पड़ता है। अगर २८ दिन पहले बुकिंग करेंगे ,तो यही टिकट १२५ पौंड का पड़ेगा और अगर गाड़ी छूटने के थोड़ी देर पहले खरीदेंगे ,तो २०० पौंड का चुना लगेगा। सुबह और शाम ५ बजे के बाद की गाड़ियों के किराये ज्यादा होते है। आरक्षण के बिना यात्रा की अनुमति नहीं होती हैं.
२-यहा स्टेशनो के अलग-अलग नाम :यूरोस्टार लंदन से ब्रुसेल्स और एम्स्टर्डम के बीच भी चलती है. लंदन और पेरिस के बीच एक दिन में १५ ट्रैन चलती है। पहली गाड़ी सुबह ०७१३ बजे आखिरी गाड़ी रत २१:१३ पर। यूरोप में रेलवे स्टेशनो के नाम के लिए अलग -अलग शब्दों का प्रयोग होता है। जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड में बहरानी और फ़्रांस में गार के साथ स्टेशनो के नाम की शुरुआत होती है। यूरोप की कुछ रैलो के टिकट आप भारत में घर बैठे ऑनलाइन भारतीय रुपया में भी खरीद सकते है।
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If you are a Hindustani at heart, then you must have liked the rail journey. This time we also did our 15 days tour of Europe by rail only. In Europe, you can enjoy different types of trains. Like India, metro rail runs inside cities. They are known by different names in different countries. They are called tubes or underground in London for example, and metro in France. Trains connecting one city to another within the country also have different names. We thoroughly enjoyed every type of train. Some of these have been particularly memorable, such as the 2-star UNESCO-certified Heritage Tran (Berino Express and Glacier Express) in Switzerland and Eurostar running between Paris and London. The two train tourists from Switzerland are specially driven to see the glaciers descending from Saint Mauritz. The rail makes its way down along the amazing 'skiing slopes'. On the one hand we passed through the snow-laden, high hills, and on the other hand, the joy of the euro ran galloping under the sea.
Tran travel from Paris to London: -If you want, you can travel from Paris to London in one hour by air, but we were crazy about Eurostar, so sat in the train. There was a time when there was no imagining that a train could pass through a tunnel built under the sea, but this fantasy of man came true in 1939, when Eurostar, passing under the English Channel, first saw Paris. Traveled from London to Since that time, many changes have been made in the reading and speed of this train. Today it covers a distance of 37 km in a little over 2 hours. There is no noise inside the car even after running at high speed. Neither the running car on the tracks nor the interaction between passengers.
Most international trains in Paris run from the Gar-de-Leo or Gar-de-East stations, but to catch the Eurostar, you have to go to Gar-de-Nor, which is north of both these stations. We were advised to catch the metro to get there, as it is the cheapest in France. According to the city map, the metro journey was 24 minutes and descends directly from where Eurostar Rail is missed. It has to be kept in mind that in the United Kingdom the Shengin visa is not valid, that is, the place - place passport, the possibility of visa revocation. This was no fun. Because so far we have seen more Europe, no one has questioned us more. Well, we put bottles of perfume, makeup and other things in the suitcase. Which could have been a problem with the security being on hand at the time of the investigation. We reached Gar-de Nor and continued on towards the Euro station, falling at the door signs.
Written on the electronic board appeared - Euro to Saint Pycros 1. It took us a while to understand but this meant that the euro platform is on the first floor. On the escalator we ran upstairs dragging our luggage and got into the line of passport inspection. Completing the paperwork, we stamped our passport and proceeded to the next department. Here the immigration check formalities had to be completed. The line was slowly slipping. Finally our number came. After completing the ideologies here, we were ready for the security check. Our fear that there would be problems in the security investigation turned out to be baseless. It is not a restriction on carrying small bottles. If you have a wine or champagne bottle in your hand, it is scanned and given back to you. Our fear also turned out to be baseless. If there is no gun or weapon in your luggage, then there is nothing to worry about. After the security check, we were ready to catch Eurostar.
There were 2 special trawlters to board the train. To board a rear compartment ahead of a train. It takes you to the train compartment after security check. You can also go by lift if you want. Our coach Was 15 which was behind. Our tickets were checked at the time of entering. The ticket was of the standard premium class, which is between the business and the general, there is a separate place to keep the luggage in the coaches. There is space above the seat to hold your coat jacket and hand luggage. We had 2 seats in place of four seats. There was a table in the middle. On the other hand, the laptop had Masgul 2 Autee sitting on Eurostar, like other trains in Europe, has free Wi-Fi facility. They also have prerecording music that you can listen to with the help of an airphone.
Quiet at the right time, even after breaking our Eurostar gallop. The farm of France ran like a snake among the barns. A video in front was telling the right way to open the luggage room without voice and the method of opening the door in an emergency. In a short time, food came in the trolley like an airplane. For our class, light food and drink included juice or wine ticket expenses. Business class travelers also get many facilities along with food, including the facility to change the date of lounge travel.
Underwater train: - Our train has now reached the tunnel of the English channel. This tunnel is the largest tunnel under water and comes third in the Tran Tunnels. I was told that the opportunity-naive traveler asks if the fish is seen through the windows when the train passes through the water tunnel? This is obviously not possible in any tunnel. This is why the authorities have arranged a virtual realty game. You can buy the glasses at the station itself and see the sea fish right there, but the lie. Tran stops London for a while. From there, we reached the house of our relatives by taking a tour - with many stories of our train journeys!
Some important points of Eurostar: -
1- Booking three months in advance: If your travel date is fixed and you book three months in advance, then the ticket from London to Paris costs 29 pounds. If booking 24 days in advance, the same ticket will cost 125 pounds and if you buy the vehicle a little before the departure, then 200 pounds will be chosen. In the morning and after 5 pm, the fares of the trains are more. Travel is not allowed without reservation.
2-Different names of stations here: Eurostar also runs from London to Brussels and Amsterdam. There are 15 trains a day between London and Paris. First train at 0413 AM last train at 21:13. Different names are used to name railway stations in Europe. The station name starts with Bahrani in Germany and Switzerland and Gar in France. You can buy tickets for some Rallo of Europe sitting in India online in Indian rupee too.
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